NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare योग्यता, सिलेबस, पहले प्रयास में NEET 2025 कैसे पास करें

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare योग्यता, सिलेबस, पहले प्रयास में NEET 2025 कैसे पास करें
NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare योग्यता, सिलेबस, पहले प्रयास में NEET 2025 कैसे पास करें

क्या आप भी NEET Kya Hota Hai ,NEET Exaam Ki Taiyari Kaise Kare In Hindi के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो आप सही ब्लॉग पोस्ट पर आये है आज मई NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के बारे में A To Z जानकरी देने वाला हु भारत की एक प्रमुख और कठिन परीक्षा है।

जिसे पास करने के बाद ही डॉक्टर बना जा सकता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare योग्यता, सिलेबस, पहले प्रयास में NEET 2025 कैसे पास करें और अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

कोई भी परीक्षा पास करने के लिए तयारी करने के लिए , उसकी पूरी जानकारी और सही तरीके से पढ़ाई करना बहुत जरूरी है। आज की इस ब्लॉग पोस्ट को पड़ने के बाद कही और कुछ खोजने की जरुरत नहीं पड़ेगी आइए, नीट परीक्षा से संबंधित सभी जरूरी बातें समझते हैं।

NEET का Full form क्या है

NEET का Full form "National Eligibility cum Entrance Test" होता है, एक भारतीय परीक्षा है जो मेडिकल और डेंटल कोर्सेस (MBBS और BDS) में एडमिसन लेने के लिए होती है। इसका एग्जाम का मकसद है .

कि अलग-अलग राज्यों के छात्रों को एक ही मंच पर मौका मिले, ताकि उन्हें अच्छे मेडिकल कॉलेजों में एडमिसन मिल सके और और अच्छे डॉक्टर बन सके । NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare एक महत्वपूर्ण और कठिन परीक्षा है जो डॉक्टर और डेंटिस्ट बनने के लिए जरूरी है।

NEET Exam क्या होता है

NEET क्या होता है, यह जानने के लिए इसके बारे में विस्तार से समझना बहुत जरूरी है। NEET यानी National Eligibility cum Entrance Test एक राष्ट्रीय परीक्षा है जो एमबीबीएस और बीडीएस जैसे मेडिकल और डेंटल कोर्स में एडमिशन के लिए होती है। इस परीक्षा के जरिए ही आप भारत के अंडरग्रेजुएट मेडिकल स्कूल में एडमिशन लिया जा सकता है। इतना ही नहीं यह परीक्षा AIIMS जैसी प्रमुख मेडिकल यूनिवर्सिटी में भी आपको एडमिशन दिला सकती है।

2013 से पहले इस परीक्षा को All India Pre Medical Test (AIPMT) कहा जाता था, लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने ही इसे अवैध घोषित कर दिया था। इसके बाद अप्रैल 2016 मेंफिर से NEET को फिर से शुरू किया गया। NEET की परीक्षाअब हर साल होती है और इसमें लगभग 16 लाख छात्र भाग लेने के लिए बैठते ही हैं।

इसके बाद 2018 तक NEET की परीक्षा CBSE द्वारा कराई जाती थी, जिसमें Parametric Testing Private Limited कंपनी का सहयोग था। लेकिन फिर 2019 से यह परीक्षा National Testing Agency (NTA) द्वारा कराई जाने लगी है

NEET के कितने प्रकार होते हैं

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की अब हम लोग जानते है है की NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के प्रमुख कोन कोन से प्रकार होते है जो निम्नलिखित है

NEET-UG (Undergraduate): यह परीक्षा उनके लिए है होता है जो मेडिकल (MBBS) और डेंटल (BDS) कोर्सेज में प्रवेश लेना चाहते हैं। यह परीक्षा 12वीं कक्षा पास करने के बाद दी जाती है और इसे पास करने पर इन कोर्सेज में तुरंत प्रवेश मिल सकता है।

NEET-PG (Postgraduate): यह परीक्षा उनके लिए है होता है जो पोस्ट ग्रेजुएशन होती है (MD और MS) मेडिकल शिक्षा में प्रवेश लेना चाहते हैं। इसका उद्देश्य डॉक्टर्स के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश के लिए होता है।

NEET-MDS (Masters of Dental Surgery): यह परीक्षा डेंटिस्ट्स डॉक्टर्स बनने के लिए होती है जो लोग मास्टर्स ऑफ़ डेंटल सर्जरी (MDS) में प्रवेश लेना चाहते हैं। यह परीक्षा डेंटल पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आयोजित की जाती है इसको पास करना पड़ता है।

NEET-SS (Super Speciality): यह परीक्षा उन चिकित्सकों के लिए होती है जो सुपर स्पेशियलिटी कोर्सेज (DM और MCh) में एडमिसन लेना चाहते हैं। इसका उद्देश्य सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया के लिए होता है।

NEET-FEES (Foreign Medical Graduates): यदि आप लोग क्वे लिए विदेशी मेडिकल परीक्षा छात्रों के लिए होती है जो भारत में मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश लेना चाहते हैं। इसका उद्देश्य विदेशी छात्रों के लिए मेडिकल शिक्षा की प्रक्रिया को सरल बनाना होता है।

इन विभिन्न प्रकार की NEET परीक्षाओं के माध्यम से आप लोग छात्र और चिकित्सक विभिन्न स्तरों पर मेडिकल और डेंटल शिक्षा में एडमिसन प्राप्त कर सकते हैं।

NEET UG, NEET PG और में क्या अंतर है

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की NEET UG (नीट यूजी) नीट यूजी एक परीक्षा है जो अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है जैसे की एम.बी.बी.एस. और बी.डी.एस. परीक्षा में प्रवेश के लिए ली जाती है। यह परीक्षा 12वीं कक्षा पास होने के बाद मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद जिन छात्रों कमहोता है उनके लिए होती है।

NEET PG (नीट पीजी) नीट पीजी एक परीक्षा है जो पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स जैसे की एम.एस. और एम.डी. में प्रवेश परीक्षा के लिए ली जाती है। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए होता है जिन्होंने मेडिकल की अंडर ग्रेजुएट डिग्री पूरी कर ली होती है और अब उनको और अधिक अध्ययन करना चाहते हैं।

NEET Exam से क्या बनते हैं

जब भी आप लोग नीट एग्जाम दे लेते है और पास हो जाते है तो उसके बाद आप लोगो को भारत के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन होता है और आप एमबीबीएस, बीडीएस आदि कोर्स कर पाते हो ।

NEET करने के फायदे

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की अब हम कुछ नीट की फायदे के बारे में बात करने वाले है NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare, यह जानना जरुरी है, साथ ही इसके लाभ के बारे में भी जानना जरूरी है, जो इस प्रकार हैं

  1. NEET करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अब आपको सिर्फ एक ही परीक्षा देनी होती है। पहले अलग-अलग मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आप लोगो को अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम देने होते थे।
  2. अब NEET एग्जाम की वजह से ही , जो छात्र मेडिकल कोर्स में ग्रेजुएट करना चाहते हैं, उन्हें अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट नहीं देना पड़ता उसके बजाय सिर्फ एक ही टेस्ट देना होता है।
  3. NEET के कारण छात्रों को अलग-अलग परीक्षाओं की तैयारी का बोझ नहीं उठाना पड़ता है , क्योंकि अब सिर्फ एक ही परीक्षा होती है और एक ही सेलबस  को पड़ता होता है।

NEET Official Website Link

परीक्षा का नामनीट (NEET)
सम्बंधित शाखानेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)
आधिकारिक वेबसाइटNEET Official Website
अन्यहम से जुड़ें


NEET की तैयारी घर से कैसे करे

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की बहुत से बच्चो के मन में होता है की क्या घर बैठे भी नीट की तयारी हो सकता है जी  है आप लोग घर बैठे भी नीट की तयारी कर सकते है तो चाहिए बताते बताते है की NEET की तैयारी घर पर आराम से कैसे करें

Study Plan बनाए 

  1. सबसे पहले सभी विषयों का टाइम टेबल बना ले और हर विषय को बराबर समय दें।
  2. हर दिन एक टॉपिक तय कर ले  की क्या  पड़ना है और समय से उसको पड़ना चालू कर दे।
  3. हर 50 मिनट पर ब्रेक लें ताकि आपका मन पड़ने में बना रहे।
  4. सभी सब्जेक्ट का सेलबस निकलकर टाइम के हिसाब से टाइम टेबल बनाये। 

सही अध्ययन सामग्री का चुनाव करें

  1. सबसे पहले NCERT की किताबें NEET के लिए सबसे जरुरी मानी जाती हैं इसको जरूर पड़े ।
  2. पिछले साल के प्रश्नपत्रों को अच्छे से पढ़ें और हल करना चालू कर दे।
  3. रेफरेंस बुक्स भी पढ़ें जैसे की  H.C. Verma (Physics), O.P. Tandon (Chemistry), और Truman’s (Biology)।

ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें

  1. आज के समाये में सफल छात्र ऑनलाइन सामग्री का पूरा लाभ उठाते हैं तो आप लोग भी बुक के साथ ऑनलाइन  क्लास ले।
  2. आप लोग भी YouTube, Google, Khan Academy, और Unacademy जैसी वेबसाइट्स से तैयारी कर सकते हैं।
  3. ऑनलाइन देश भर की कई ऑनलाइन टेस्ट सीरीज हैं, उनमें अपना टेक्स्ट दे ताकि आप अपना तयारी का पता कर सकें।

नियमित अभ्यास करें

  1. डेली मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करना चालू कर दे।
  2. हर दिन ऑनलाइन या ऑफलाइन क्विज़ हल करें।
  3. हर दिन नियमित रूप से MCQ सैंपल पेपर सॉल्व करना चालू कर दे ।
  4. गलत उत्तरों का अच्छे से जांच करें और समझें कि कहां गलती हुई है।

समय का प्रबंधन 

  1. परीक्षा के दौरान समय का अच्छी तरह से उपयोग होती है ।
  2. उसी तरह मॉक टेस्ट देते समय परीक्षा जैसी स्थिति बनाएं रखे ।
  3. कठिन और सरल प्रश्नों के बीच समय का मैप बनाए रखें।

सहायता प्राप्त करें

  1. यदि आप लोग को प्रश्नों में कोई कठिनाई आ रही है, तो अपने शिक्षक या ऑनलाइन फोरम से मदद लें सकते है ।
  2. दोस्तों के साथ एक ग्रुप बनाएं ताकि आप एक-दूसरे से प्रश्नों का उत्तर बताये और एक दूसरे का हेल्प कर सकें।

अपना स्वास्थ्य ध्यान रखें

  1. पूरी नींद जरूर लिया करे।
  2. सही टाइम पर और  खाये ताकि नीड न आये ।
  3. सुबह योग और और मेडिटेशन जरूर करें।
  4. टेंसन को काम करे  उससे कुछ होता नहीं है और टाइम बार होता है।

खुद को पोजटीब बनाए रखें

  1. NEET की तैयारी के दौरान खुद को पोजटीब बनाए रखना बहुत जरुरी होता है।
  2. खुद को मोटिवेट करें, सफल लोगों की कहानियां पढ़ें।
  3. आप लोग यदि असा तयारी करते है तो घर बैठे NEET की तैयारी घर पर आराम से  कर सकते है। 

Class 12 के बाद NEET की तैयारी कैसे करे

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की 12वीं कक्षा के बाद NEET की तैयारी करने के लिए आपको केमिस्ट्री, बायोलॉजी और फिजिक्स विषयों में आपको अच्छा होना चाहिए। 12वीं कक्षा के बाद NEET की तैयारी के लिए एक सही टाइम टेबल की ज़रूरत होती है, और आप घर पर रहकर भी इसे कर सकते हैं।

इतना ही नहीं NEET में 70% सिलेबस NCERT किताबों से मिलता है, इसलिए 12वीं कक्षा से ही थोड़ा पहले NCERT किताबें पढ़ें और फिर रेफरेंस किताबों की मदद लें। इस तरीके से आप NEET परीक्षा को पास कर सकते हैं।

मई आपको कुछ तरीका बताता हु 12वीं के बाद NEET की तैयारी किस तरीके से की जा सकती है:

पड़ने का टाइम टेबल बनाएं

डेली टाइम टेबल तैयार करें: हर दिन कितने टाइम तक पढ़ाई करनी है, यह तय कर ले और डेली पालन करें।
टॉपिक वाइज टाइम टेबल बनाएं: पहले आसान टॉपिक्स पर ध्यान दें इससे आपका मन लगा रहेगा फिर कठिन टॉपिक्स को कवर करें।
समय सारणी: हर टॉपिक के लिए एक निश्चित समय बना ले की किस टॉपिक को कितना टाइम डरना टाइम के अंदर सब ख़तम कर दो।

NCERT की किताबों पर ध्यान दें:

मुख्य NCERT किताबें: फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी की किताबें अच्छी तरह पढ़ें क्योंकि सबसे जायदा प्रश्न इन्हीं से आते हैं।
नोट्स तैयार करें: पढ़ाई करते समय जरुरी पॉइंट्स और फॉर्मूले को नोट्स में लिखें इससे आपको आसानी होगी।

डेली रिवीजन करे:

हफ्ते में रिवीजन: हर हफ्ते जो भी पढ़े गए टॉपिक्स का रिवीजन करें फिर दूसरे पर जाये ।
शॉर्ट नोट्स का रिवीजन करे : बनाए गए नोट्स को नियमित रूप से देखें और उसको याद करे ।

खुद का चेकिंग करें:

टेस्ट के बाद चेकिंग : मॉक टेस्ट देने के बाद अपने नोट्स देखे और अपने आप को आके की मई कैसा तयारी किया हु और नंबर कैसा आ रहा है और कमजोरियों पर काम करें।
टाइम देखें: अपनी टाइम को देखे की कितना टाइम लग रहा है और सुधारें।

Bina Coaching Ke Neet Ki Taiyari Kaise Kare 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की दोस्तो बहुत से लोग है जो बिना Coaching के नीट की तैयारी करना चाहते है भहर नहीं जा सकते है फिर पैसे की दिक्कत हो सकती है तो ऐसे में आप लोग को ऊपर बता चूका हु की घर पर ही आप लोग कैसे नीट की फ्री भी तैयारी कैसे कर सकते है आप लोग उसको देख के फॉलो कर सकते है।

Study Plan बनाए 

  1. सबसे पहले सभी विषयों का टाइम टेबल बना ले और हर विषय को बराबर समय दें।
  2. हर दिन एक टॉपिक तय कर ले  की क्या  पड़ना है और समय से उसको पड़ना चालू कर दे।
  3. हर 50 मिनट पर ब्रेक लें ताकि आपका मन पड़ने में बना रहे।
  4. सभी सब्जेक्ट का सेलबस निकलकर टाइम के हिसाब से टाइम टेबल बनाये। 

सही अध्ययन सामग्री का चुनाव करें

  1. सबसे पहले NCERT की किताबें NEET के लिए सबसे जरुरी मानी जाती हैं इसको जरूर पड़े ।
  2. पिछले साल के प्रश्नपत्रों को अच्छे से पढ़ें और हल करना चालू कर दे।
  3. रेफरेंस बुक्स भी पढ़ें जैसे की  H.C. Verma (Physics), O.P. Tandon (Chemistry), और Truman’s (Biology)।

ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें

  1. आज के समाये में सफल छात्र ऑनलाइन सामग्री का पूरा लाभ उठाते हैं तो आप लोग भी बुक के साथ ऑनलाइन  क्लास ले।
  2. आप लोग भी YouTube, Google, Khan Academy, और Unacademy जैसी वेबसाइट्स से तैयारी कर सकते हैं।
  3. ऑनलाइन देश भर की कई ऑनलाइन टेस्ट सीरीज हैं, उनमें अपना टेक्स्ट दे ताकि आप अपना तयारी का पता कर सकें।

नियमित अभ्यास करें

  1. डेली मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करना चालू कर दे।
  2. हर दिन ऑनलाइन या ऑफलाइन क्विज़ हल करें।
  3. हर दिन नियमित रूप से MCQ सैंपल पेपर सॉल्व करना चालू कर दे ।
  4. गलत उत्तरों का अच्छे से जांच करें और समझें कि कहां गलती हुई है।

समय का प्रबंधन 

  1. परीक्षा के दौरान समय का अच्छी तरह से उपयोग होती है ।
  2. उसी तरह मॉक टेस्ट देते समय परीक्षा जैसी स्थिति बनाएं रखे ।
  3. कठिन और सरल प्रश्नों के बीच समय का मैप बनाए रखें।

सहायता प्राप्त करें

  1. यदि आप लोग को प्रश्नों में कोई कठिनाई आ रही है, तो अपने शिक्षक या ऑनलाइन फोरम से मदद लें सकते है ।
  2. दोस्तों के साथ एक ग्रुप बनाएं ताकि आप एक-दूसरे से प्रश्नों का उत्तर बताये और एक दूसरे का हेल्प कर सकें।

अपना स्वास्थ्य ध्यान रखें

  1. पूरी नींद जरूर लिया करे।
  2. सही टाइम पर और  खाये ताकि नीड न आये ।
  3. सुबह योग और और मेडिटेशन जरूर करें।
  4. टेंसन को काम करे  उससे कुछ होता नहीं है और टाइम बार होता है।

पहले प्रयास में नीट कैसे पास करें 2025?

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की यदि आप पहले प्रयास में NEET परीक्षा पास करने के लिए स्पच लिया है तो इन टिप्स का फॉलो करें:

  1. सबसे पहले अपने ऊपर विश्वास करे की मई पूरी मन से तयारी करूँगा और सफल हूँगा। 
  2. एक ऐसा टाइम टेबल बनाएं जो आपकी दिन को सही हो जब खली रहते उस टाइम का बनाये ।
  3. लेटेस्ट सिलेबस के हिसाब से बुक्स ले और उसका पढ़ाई करें।
  4. सही किताबें और चुने जो आपके लिए अच्छा हो और सरल चुनें।
  5. जो भी विषयों में आप कमजोर हैं, उन पर ज्यादा ध्यान और टाइम देना चालू कर दें।
  6. जो भी पद रहे है रिवीजन के लिए छोटे-छोटे नोट्स बनाएं।
  7. विषयों को समझकर और सरल तरीके से पढ़ें इससे आप पहले प्रयास में ही सफल हो जायेगे ।

नीट की तैयारी कब से शुरू करनी चाहिए?

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की यदि आप लोग नीट की तैयारी करना चाहते है तो आपके मन में जरूर आएगा की हमें नीट की तैयारी कब से शुरू करनी चाहिए? तो इसका जवाब है की आप 12वीं पास करने के बाद NEET की तैयारी शुरू कर सकते हैं। NEET की तैयारी के लिए 11वीं और 12वीं को अच्छे से पढ़ें क्युकी लगभग 70% उससे से मिलता है

अगर आप 11वीं और 12वीं को सही से पढ़ते हैं, तो आपकी आधी NEET की तैयारी पहले से ही हो जाती है जो की आपको पहले ही प्रयास में नीट पास करवा सकती है, क्योंकि पिछले साल के पेपर में देखा गया है कि लगभग 70% सवाल NCERT किताबों से ही पूछे गए थे।

NEET UG के लिए योग्यता 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की NEET UG के लिए आपकी योग्यता इस तरह होनी चाहिए:

  1. आपके 12वीं के अंक भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) के अनुसार होने ही चाहिए।
  2.  MCI ने अलग-अलग श्रेणियों के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित किए हैं
  •   सामान्य श्रेणी के लिए 50% होने चाहिए
  •   पीडब्ल्यूडी के लिए 45% होने चाहिए
  •   SC/ST/OBC के लिए 40% होने चाहिए
  1. छात्रों को 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोटेक्नोलॉजी या बायोलॉजी विषय चुनने होते हैं यदि कोय और विषय से पड़ते है तो आप नीट एग्जाम नहीं दे पाएंगे।
  2.  NEET UG एग्जाम में बैठने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, लेकिन उम्मीदवार को MBBS परीक्षा में बैठने के लिए 17 साल का होना चाहिए।
  3.  NEET पेपर कितनी भी बार दिया जा सकता है, इसके लिए कोई सीमा नहीं है।

NEET PG के लिए योग्यता 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की NEET PG के लिए आपकी योग्यता कुछ इस प्रकार होनी चाहिए

  • MBBS डिग्री: उम्मीदवार के पास MCI द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से ही MBBS डिग्री होना चाहिए।
  • इंटर्नशिप: 31 मार्च, 2022 तक आपका रोटरी इंटर्नशिप पूरी होना चाहिए।
  • मेडिकल रजिस्ट्रेशन: MCI या फिर स्टेट मेडिकल काउंसिल से जारी की गयी परमानेंट या फिर प्रोविजनल मेडिकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • जम्मू और कश्मीर के उम्मीदवार: जिन्होंने जम्मू और कश्मीर से MBBS पास कर लिया है, उन्हें ऑल इंडिया 50% कोटे का फायदा नहीं मिलता है।
  • केंद्र सरकार द्वारा नामित उम्मीदवार: केवल वे उम्मीदवार जो भारत सरकार (सेंट्रल पूल सीट) की ओर से जम्मू और कश्मीर के मेडिकल कॉलेज में MBBS के लिए नामित किए जाते है हैं, वे ऑल इंडिया 50% कोटे के लिए योग्य मने जाते हैं। उन्हें एफिडेविट देना  होता  है और और अपनी बात स्पष्ट करनी होती है।

NEET UG सिलेबस 2025

NEET UG सिलेबस 2024

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare इसे जानने के साथ-साथ UG के लिए NEET का सिलेबस जानना भी जरूरी होता है। यह सिलेबस 11वीं और 12वीं कक्षा के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (जूलॉजी और बॉटनी) से जुड़ा हुआ है। यहां हर विषय के जरुरी टॉपिक्स दिए गए हैं जो आपके लिए फायदे मंद है। 

NEET के लिए बायोलॉजी सिलेबस 2025

बायोलॉजी के इन विषयों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें:

  • 11वीं:
    • प्लांट फिजियोलॉजी
    • ह्यूमन फिजियोलॉजी
    • जीवों में विविधता
    • पौधों और जानवरों में संरचना
    • कोशिका संरचना और कार्य
  • 12वीं:
    • जेनेटिक्स और विकास
    • प्रजनन
    • जीव विज्ञान और इसके अनुप्रयोग
    • जीव विज्ञान और मानव कल्याण
    • पारिस्थितिकी और पर्यावरण

NEET के लिए फिजिक्स सिलेबस 2025

फिजिक्स के इन विषयों का गहन अध्ययन करें:

  • ग्यारहवीं:
    • भौतिकी की दुनिया और मापन
    • गुरुत्वाकर्षण
    • कठोर पिंडों की गति
    • कार्य, ऊर्जा और शक्ति
    • गतिकी - बल्क पदार्थ के गुण
    • दोलन और तरंगें
    • ऊष्मप्रवैगिकी
    • आदर्श गैस का गतिज सिद्धांत
  • बारहवीं:
    • चुंबकत्व और चुंबकीय प्रभाव
    • विद्युत स्थैतिकी
    • प्रत्यावर्ती धारा और विद्युत चुम्बकीय प्रेरण
    • विद्युत चुंबकीय तरंगें
    • इलेक्ट्रॉनिक यंत्र
    • विकिरण और पदार्थ की द्वैत प्रकृति
    • परमाणु और नाभिक
    • प्रकाशिकी

NEET के लिए केमिस्ट्री सिलेबस 2025

रसायन विज्ञान के इन विषयों का गहन अध्ययन करें:

  • ग्यारहवीं:
    • रसायन विज्ञान की मूल अवधारणाएं
    • रासायनिक बंधन और आणविक संरचना
    • तत्वों का वर्गीकरण और गुणधर्मों में आवर्तिता
    • परमाणु की संरचना
    • पदार्थ की अवस्थाएं: गैसें और तरल
    • संतुलन
    • पर्यावरणीय रसायन
    • हाइड्रोजन
    • रेडॉक्स अभिक्रियाएं
    • s-ब्लॉक तत्व (क्षार और क्षारीय मृदा धातुएं)
    • कार्बनिक रसायन: मूल सिद्धांत और तकनीक
    • कुछ p-ब्लॉक तत्व
    • हाइड्रोकार्बन
  • बारहवीं:
    • ठोस अवस्था और समाधान
    • रासायनिक गतिकी
    • विद्युत रसायन
    • पृष्ठ रसायन
    • नाइट्रोजन वाले कार्बनिक यौगिक
    • तत्वों का पृथक्करण: सामान्य प्रक्रिया और सिद्धांत
    • समन्वय यौगिक
    • f और d ब्लॉक तत्व
    • अल्कोहल, फिनॉल और ईथर
    • एल्डिहाइड, कीटोन और कार्बोक्सिलिक अम्ल
    • हैलोएल्केन्स और हैलोएरीन
    • पॉलिमर
    • जैव-अणु, दैनिक जीवन की रसायन

आप इस सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं ताकि NEET में अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

NEET PG सिलेबस 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की अब मै आपको NEET PG सिलेबस के बारे में बताता हु तो चाहिए देखते है।

विषयटॉपिक
पैथोलॉजीघाव भरना और फाइब्रोसिस, संक्रामक बीमारियों की सामान्य पैथोलॉजी, खून से जुड़ी समस्याएं
फार्माकोलॉजीकैंसर की कीमोथेरेपी, खून और उसके बनावट पर असर करने वाली दवाएं, ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम पर असर करने वाली दवाएं आदि
माइक्रोबायोलॉजीतरीके और तकनीक, कवक विज्ञान (फंगल इंफेक्शन) आदि
बायोकेमेस्ट्रीप्लाज्मा प्रोटीन और इम्यूनोग्लोबुलिन्स, लाल और सफेद रक्त कोशिकाएं, पाचन और अवशोषण आदि
ऑर्थोपेडिक्सहड्डियों के फ्रैक्चर और चोटें, हड्डियों की खराबी और मेटाबोलिक बीमारियां, अन्य हड्डियों से जुड़ी बीमारियां आदि
प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिनदीर्घकालिक गैर-संचारी बीमारियों की महामारी विज्ञान, महामारी विज्ञान के सिद्धांत और तरीके, पोषण और स्वास्थ्य आदि
एनाटॉमीऊपरी अंग, श्रोणि (पेल्विस), सिर और गर्दन आदि
ईएनटीअन्नप्रणाली (एसोफेगस) की बीमारियां, मुख गुहा (ओरल कैविटी) और लार ग्रंथियां, गला (लैरिंक्स) और श्वासनली (ट्रेकिआ) आदि
सर्जरीमूत्रजनन सर्जरी, नाभि और पेट की दीवार, हृदय और छाती की सर्जरी, प्रत्यारोपण और कैंसर आदि
नेत्र विज्ञान (ऑप्थल्मोलॉजी)दृष्टि और तंत्रिका नेत्र विज्ञान, नेत्र क्षेत्र की बीमारियां, प्रणालीगत नेत्र विज्ञान आदि
मेडिसिनचिकित्सा ऑन्कोलॉजी के साथ रक्त संबंधी बीमारियां, श्वसन तंत्र की बीमारियां, कोशिका और आणविक जीवविज्ञान, आनुवंशिक विकार आदि

नोट: NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ऊपर दिया गया सिलेबस सिर्फ एक सामान्य जानकारी के लिए है। उम्मीदवारों को सकरी वेबसाइट पर जाकर UG और PG का पूरा सिलेबस देख लेना चाहिए ताकि कोय सनका न रहे सिलेबस बदलते रहते है ।

NEET Exam Pattern 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ नीट एग्जाम के पैटर्न को भि समछना भी बहुत जरुरी होता है। 

NEET UG परीक्षा पैटर्न 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की NEET UG की Exam 3 घंटे की होती है और यह पेन और पेपर के साथ ऑफलाइन होती है। इसका मतलब है कि छात्रों को OMR शीट पर उत्तर देने होते है इस लिए हाथ से सब करना होता है और इसकी तयारी करनी होती है । 

2016 तक, NEET केवल हिंदी और अंग्रेजी, इन दो भाषाओं में ही होता था। लेकिन कुछ परीक्षा अलग-अलग राज्यों के छात्र भी देते हैं और देश में करीब 121 भाषाएं बोली जाती हैं, इसलिए अब यह परीक्षा तमिल, तेलुगू, असमिया, उड़िया, बंगाली, कन्नड़, गुजराती और मराठी जैसी कई भाषाओं में भी दी जा सकती है।

 यह सुविधा 2017 में शुरू की गई ताकि छात्र अपनी मातृभाषा में भी परीक्षा दे सकें। हालांकि, 2019 में देखा गया कि अपनी भाषा में परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या कम हो गई थी।  

नीट परीक्षा में कुल 180 सवाल होते हैं। हर सही सवाल के लिए 4 अंक मिल जाते है, और पूरा पेपर 720 अंकों का होता है। NEET UG का पेपर 3 हिस्सों में बंटा होता है। 

  • सही जवाब: हर सही जवाब पर 4 अंक मिल जाता हैं। 
  • गलत जवाब: हर गलत जवाब पर 1 अंक काट लिया जाता है।
  • छोड़ दिए गए सवाल: जिन सवालों को छोड़ा देते है, उनके लिए कोई अंक नहीं मिलते है।

NEET टेस्ट में ऐसा कोई सवाल नहीं होता जिसमें एक से ज्यादा सही विकल्प हों और यदि असा कभी हुआ की दो विकल्प सही हुआ तो सभी स्टूडेंट को अंक मिलता है कोय गलत किया हो या सही आप अपने उत्तर को बदलने का मौका भी नहीं मिलता। टेस्ट का फाइनल स्कोर इस फार्मेट में जोड़ा जाता है.

इसे भी पढ़े- NTT Course Details In Hindi 2025

NEET PG परीक्षा पैटर्न


जो छात्र NEET PG 2025 की परीक्षा देना चाहते हैं, उनके लिए इस साल का परीक्षा पैटर्न इस प्रकार है:

कैटेगरीजानकारी
NEET PG 2022 परीक्षा की विधाकंप्यूटर बेस्ड टेस्ट
परीक्षा की अवधि3.5 घंटे
कुल सवाल300
सवालों का प्रकारMCQ (बहुविकल्पीय सवाल)
माध्यमअंग्रेजी
परीक्षा में वर्गए, बी और सी
सही जवाब के अंक4
गलत जवाब के अंक-1

NEET Exam में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

नीट Exam की तैयारी करने वाले Student को बता दें कि नीट परीक्षा में 4 विषयों पर सवाल पूछे जाते हैं, जिनके बारे में आपने 11वीं और 12वीं की कक्षा में पढ़ा होगा। ये चार विषय हैं

  1. फिजिक्स
  2. केमिस्ट्री
  3. बॉटनी
  4. जूलॉजी

बॉटनी और जूलॉजी को मिलाकर बायोलॉजी माना जाता है, और इन्हें दो भागों में पढ़ाया जाता है तो ऐसे में 4 विषयों पर सवाल पूछे जाते हैं। इन विषयों से ऑब्जेक्टिव प्रकार के सवाल पूछे जाते है । हर एक विषय से 45 सवाल पूछे जाते है, और हर सवाल 4 अंक का होता है। इस प्रकार, हर विषय से 180 अंक के सवाल पूछे जाएंगे।

Neet में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं?

इस Neet परीक्षा में तीन विषय से प्रश्न पूछे जाते है फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी इन्ही विषय से सभी प्रश्न पूछे जाते है इससे बहार कुछ नहीं आता है इन चारो विषय से कुल 180 प्रश्न पूछे जाते है।

नीट का पेपर हिंदी में भी आता है क्या?

जी है नीट का एग्जाम हिंदी में में भी आता है इतना ही नहीं NEET का पेपर दोनों भाषाओं में होता है और साथ ही NEET का पेपर 13 भाषाओं में आयोजित किया जाता है। 2018 की NEET परीक्षा में, लगभग 80% उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में परीक्षा दी है, हिंदी में 11%दी है, गुजराती में 4.31% दी है, बंगाली में 3% दी है, और तमिल में 1.86% ने परीक्षा दी है।

नीट में सिलेक्शनकैसे होता है

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की NEET में सिलेक्शन आपके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। NEET में सिलेक्शन के लिए एक परीक्षा होती है, जो 800 अंकों की होता है। इसमें कम से कम 350 अंक प्राप्त करना जरूरी होता है, तभी आप परीक्षा पास कर सकते हैं।

यदि आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है , तो आपको कम से कम 600 अंक प्राप्त करने होंगे तभी आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है ।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की अगर आप एक अच्छे सरकारी कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो NEET में आपको लगभग 500-600 से अंक लाने होंगे।

यदि आप चाहते है की अच्छे से नंबर से नीट एग्जाम पास हो जाऊ और आप सरकारी कॉलेज में अपना दाखिला लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको NEET में आपको लगभग 550 -650 से अंक लाने होंगे 2024 एग्जाम के बाद थोड़ा कठिन हो गया है।

NEET के लिए बेस्ट कोचिंग कौन सी है 2025

यदि आप 2025 में बेस्ट कोचिंग नीट एग्जाम के लिए देख रहे है तो आपके लिए ये कुछ लिस्ट है 

  1. आकाश इंस्टीट्यूट (Aakash Institute) में Admission ले सकते है। 
  2. एलन कोचिंग सेंटर (ALLEN Coaching Center) में Admission ले सकते है।
  3. Pace IIT and Medical कोचिंग सेंटर में Admission ले सकते है।
  4. करियर पॉइंट (Career Point) में Admission ले सकते है।
  5. Resonance कोचिंग सेंटर में Admission ले सकते है।
  6. Unacademy कोचिंग सेंटर में Admission ले सकते है।
  7. इन कोचिंगो की मदद से आप नीट एग्जाम को बड़े आसानी से पद कर पास कर सकते हैं

नीट फ्री कोचिंग 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare जानने के बाद, यदि आप लोग नीट एग्जाम की फ्री में तयारी करना चाहते है तो यूट्यूब पर बहुत से लोग है जो नीट का फ्री तयारी करवाते है जिससे आप लोग फ्री में नीट एग्जाम की सकते है।

6 महीने में NEET 2024 की तैयारी कैसे करें?

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare जानने के बाद, NEET परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT की किताबों से अध्ययन सबसे बेस्ट तरीका है आपके पूरे पाठ्यक्रम को आसानी से कवर करने में मदद करेगा। यदि आप लोग 6 महीने में NEET की तैयारी करना चाहते है तो इस शेड्यूल का पालन कर सकते हैं

  • पहले आसान विषय को पड़ना चालू कर दे और फिर NEET के लिए NCERT की किताबों से एक कठिन विषय पड़ना चालू करे और आगे बढ़ें।
  • प्रतिदिन कुछ नया विषय पड़ने के लिए और तयारी के लिए एक टाइम टेबल बना लिया करें।
  • एक बार जब आप एक विषय पूरा कर लेंउसके बाद , तो NCERT की किताबों में दिए गए टेस्ट पेपर से यह जानें कि आपने कितनासमछ रहा रहा है और कितना नहीं आ रहा है।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र से प्रश्नों का प्रयास करें और मॉक परीक्षा दें इससे तैयारी अच्छी हो जाती है ।
  • अच्छी तरह से रिवीजन करें और टेक्स्ट देते रहे इस तरीके से आप लोग 6 महीने में NEET की तैयारी कर सकते है। 

नीट की तैयारी करने में कितने साल लगते हैं 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की यदि आप लोग 11th और 12th सही से पढ़ाई की है तो आप लोग ६ से १० मंथ में पूरी तयारी कर सकते है लेकिन यदि आप पढ़ाई नहीं की है तो ऐसे में आपको 1 साल से 2 साल की तयारी लग सकती है ये है की आप लोग कैसे तयारी कर रहे है।

Neet Exaam में कितने चांस मिलते हैं

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare जानने के बाद, अब जब आप जान चुके हैं कि NEET परीक्षा देने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा का मामला सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा कुछ नहीं बनाया गया है है, तो यह सवाल उठता ही है कि NEET कितनी बार दी जा सकती है।

वर्तमान समाये में और नियमों के अनुसार, NEET परीक्षा देने के लिए कोई लिमिट नहीं दी गयी है। आप 17 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद से, बाकी सभी मानदंडों को पूरा करते हुए, कितनी भी बार परीक्षा दे सकते हैं कोय लिनित नहीं दी गयी है।

लेकिन जब भी जैसे ही सर्वोच्च न्यायालय से अधिकतम आयु सीमा तय कर दिया जायेगा वैसे ही , एक लिमिट तय की जा सकती है।की स्टूडेंट कितनी बार एग्जाम दे सकते है लेकिन फिलहाल इस बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अभी कोय लिनित नहीं है।

कितने छात्र नीट पास करते हैं 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ ये भी जान लीजिये की हर साल, लाखों छात्रों के द्वारा NEET परीक्षा दिया जाता हैं, लेकिन इनमें से केवल कुछ ही छात्र इसे पास कर पाते हैं बाकि लॉग रह जाते है । NEET का रिजल्ट हर साल अलग होता है, इसलिए पास होने वाले छात्रों की संख्या भी हर साल बदलती रहती है इसका कोय फिक्स नहीं है।

आमतौर पर देखा जाता है, NEET परीक्षा में लगभग 15-20 लाख छात्र बैठते हैं, जिनमें से लगभग 50-60% छात्र पास कर पाते हैं। इतना ही नहीं, सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सीमित सीटों होती है इसकी वजह से उनमें से भी केवल कुछ हज़ार छात्रों को ही MBBS या BDS जैसी मेडिकल कोर्सों में एड्मिसन मिल पाता है। इसलिए अच्छे रैंक और स्कोर लाना है तो बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

NEET 2025 के लिए कौन सी बुक पढ़े?

विषय का नामलेखक
Objective Physicsडीसी पांडे
Fundamentals of Physicsहॉलिडे, रेसनिक और वॉकर
Concepts of Physicsएचसी वर्मा
Organic Chemistryमॉरिसन और बॉयड
Chemistryमॉडर्न ABC
Biology Vol 1 and 2Trueman
Objective Biologyदिनेश
Biologyप्रदीप प्रकाशन
A Textbook of Organic/Inorganic/Physical Chemistry for NEETओपी टंडन

Neet Exam ड्रेस कोड 2025

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare जानने के बाद, नीट भारत में लाखों छात्रों द्वारा दी जाने वाली सबसे कठिन एग्जाम से एक है। प्रतियोगिता और परीक्षा के तनाव को देखने के बाद , एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) नीट के लिए कुछ नियम जारी करता है,आइए नीट परीक्षा के ड्रेस कोड से जुड़े कुछ जानकारी को समझते हैं

  • फेस मास्क: परीक्षा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य किया है। उम्मीदवारों को ऐसा मास्क पहनना है जो नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढके ताकि उन्हें महामारी से बचाया जा सके और सब सुरछित रहे।
  • सामान: सभी उम्मीदवार एक ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल और 50 मिलीलीटर लेके जाये और हैंड सैनिटाइज़र की बोतल ले जा सकते हैं।
  • दस्ताने: आवेदकों को परीक्षा के दौरान दस्ताने पहनने की अनुमति दी जाती है आपको पह्हना हो तो ले जा सकते है।
  • विशेष Dress: जो उम्मीदवार बुर्का या अन्य धार्मिक पोशाक पहनते हैं, उन्हें फॉर्म भरते समय इसको बताना होता है और उन्हें परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होता है।
  • पैंट: एग्जाम देते समाय साधारण पैंट पहनने की सलाह दी जाती है। जींस, कुर्ता-पायजामा, या चूड़ीदार की अनुमति नहीं दी जाती है।
  • जूते: जूते, हील्स, या बूट्स पहनने की मनाही है। सभी उम्मीदवारों को खुले जूते जैसे सैंडल या चप्पल पहननी चाहिए होती है ।

नीट Exam के नियम

NEET एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में ले जाने की कुछ अनुमति:

  1. नीट एडमिट कार्ड 2025 : पासपोर्ट साइज फोटो के साथ।
  2. पासपोर्ट साइज फोटो: फॉर्म में जो लगा हो वो दो फोटो अपने साथ रखें।
  3. प्रोफार्मा के साथ पोस्टकार्ड आकार का फोटो: प्रवेश पत्र के साथ ही जो डाउनलोड किया गया प्रोफार्मा और पोस्टकार्ड आकार का फोटो हो।
  4. आईडी प्रूफ: जानकारी के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, या राशन कार्ड में से कोई एक डॉक्यूमेंट हो।

Neet की तैयारी के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare के साथ साथ हर एक व्यक्ति की अपनी क्षमता होती है जो की स्टूडेंट स्टडी कर पता है आप अपने टाइम और छमता के हिसाब से स्टूडेय कर सकते है लेकिन देखा जाये अच्छी से यदि 7 -8 घंटे की पढ़ाई करते है तो आपका 6 मंथ की तयारी में निकल सकता है।

नीट 2025 का एग्जाम कब होगा

NEET UG 2023 परीक्षा 4 मई 2025 को आयोजित की जाएगी। एग्जाम पुरे 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जाता है।